Table of Contents

मौका आज, 

IBPS क्लर्क भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी, जानें आवेदन की आखिरी तारीख और चयन प्रक्रिया

IBPS Clerk Recruitment 2023: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके जरिए कुल 6000 पदों पर नियुक्तियां कीजाएंगी। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई2023 से शुरू होगी।

 IBPS 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है- प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। इस प्रकार इन दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को पद के लिए चुना जाता है। आईबीपीएस क्लर्क 2023अधिसूचना के अनुसार, आईबीपीएस क्लर्क 2023 ऑनलाइन पंजीकरण 01 जुलाई 2023 को शुरू हो गया है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2023 है।

IBPS Clerk 2023: आज ही करें राष्ट्रीय बैंकों में 4 हजार क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन, ये रहा Application लिंक

IBPS Clerk Exam 2023 विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों जैसे – बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ऑफ इंडिया बैंक महाराष्ट्र कैनरा बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इंडियन बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक पंजाब नेशनल बैंक पंजाब एण्ड सिंध बैंक यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 4045 क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार 21 जुलाई 2023 को समाप्त होने जा रही है।

IBPS Clerk 2023 आवेदन शुल्क

आईबीपीएस क्लर्क 2023 के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी), और पूर्व सैनिक (ईएक्सएसएम) उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 175 रुपये का भुगतान करना होगा।  

आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथि 2023 (IBPS PO Exam Dates 2023) – संभावित तिथियाँ (जारी), मेंस परीक्षा तिथिआईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथि 2023 – आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथि 2023(IBPS PO 2023 exam dates) के अनुसार आईबीपीएस पीओ 2023 संभावित कैलेंडर जारी कर दिया गया है। आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथि 2023(IBPS PO 2023 exam dates) के अनुसार आईबीपीएस पीओ 2023(IBPS PO 2023 exam dates) प्रारंभिक परीक्षा 23, 30 सितंबर तथा 01 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी तथा मुख्य परीक्षा 5 नवंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। आईबीपीएस जल्द ही आईबीपीएस पीओ 2023 आवेदन करने की तारीखों की घोषणा करेगा। उम्मीदवार अपने वैध लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके आईबीपीएस पीओ के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आईबीपीएस पीओ परीक्षा और अन्य महत्वपूर्ण तिथियाँ (IBPS PO Exam and Other Important Dates)

परीक्षा प्राधिकरण के द्वारा आईबीपीएस पीओ 

तिथि जारी कर दी गई है। आईबीपीएस पीओ से संबंधित महत्वपूर्ण तिथि की जानकारी नीचे तालिका में दी गई है। हालांकि ये तिथियाँ अभी संभावित तौर पर दी गई हैं और आधिकारिक घोषणा के साथ ही इन्हें अपडेट कर दिया जा 

आईबीपीएस क्लर्क सिलेबस | Check Now

IBPS Clerk Selection Process & Exam pattern

दोस्तों जिन्हे नहीं पता है मैं उसकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की IBPS Clerk Selection Process मुख्यतः 3 चरण में पूर्ण होता है जिसके बारे में नीचे मैंने पूरे विस्तार से समझाय)

  • Prelims ( प्रीलिम्स )
  • Mains ( मेंस )
  • Document Verification ( दस्तावेज सत्यापन ) 

IBPS Clerk Pre Exam Pattern 2023

  • IBPS Clerk Pre परीक्षा पूरे 100 नंबर की होती है 
  • IBPS Clerk Pre की परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते है 
  • परीक्षा में 3 विषय से प्रश्न पूछे जाते 
  • परीक्षा को करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है 
क्रमांकविषयप्रश्नों की संख्याअंकअवधि
1अंग्रेजी भाषा303020 मिनट
2मात्रात्मक रूझान353520 मिनट
3सोचने की क्षमता353520 मिनट
कुल1001001 घंटा
  • IBPS Clerk Mains Exam Pattern 2023 
  • दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि IBPS Clerk Mains Exam में सिर्फ उन्ही छात्रों को बुलाया जाता है जो छात्र Pre की परीक्षा पास कर चुके हो।  
  • नोट : प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आईबीपीएस क्लर्क 2023 की
  • के लिए पात्र हैं। मुख्य परीक्षा को चार खंडों में विभाजित किया गया है – सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता। परीक्षा 160 मिनट के लिए आयोजित की जाती है।
  • IBPS क्लर्क मुख्य परीक्षा 2021 में कुल 200 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर से प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों 
  • एक चौथाई की कटौती की जाएगी। आईबीपीएस क्लर्क चयन प्रक्रिया के लिए मुख्य परीक्षा पैटर्न का विवरण दोस्तों जो छात्र दोनों चरणों के Pre और Mains की परीक्षा को पास कर लेते है उन्हे IBPS Clerk Document Verification के लिए बुलाया जाता है और इसके अंतर्गत जो-जो डॉक्यूमेंट चेक किया जाता है उसके बारे में नीचे मैंने विस्तार से समझाया है। 
  •  IBPS Clerk Salary: आईबीपीएस क्लर्क को कितनी मिलती है सैलरी, क्या-क्या है सुविधाएं
  • IBPS Clerk Salary स्ट्रक्चर
  • जिन उम्मीदवारों का चयन IBPS Clerk के पदों पर होता है, उन्हें सैलरी के साथ कई तरह के भत्ते मिलते हैं. जिस शहर में वे स्थित हैं, उसके आधार पर कर्मचारियों का वेतन अलग-अलग होता है. IBPS Clerk का मूल सैलरी 19,900 रुपये है. महंगाई भत्ता सीपीआई पर आधारित है. एचआरए पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है. कर्मचारी को 2,000 रुपये सालाना मेडिकल फैसिलिटी दी जाती है. यात्रा भत्ते बैंक की नीतियों पर निर्भर होते हैं.आईबीपीएस की सैलरी कितनी होती है?
बेसिक पे19,900 रुपये
सीसीएशुन्य
ग्रॉस सैलरी32,023 रुपये
कटौती (संघ शुल्क, एनपीएस फंड)2,571 रुपये
इन हैंड सैलरी29,452 रुपये

आईबीपीएस क्लर्क की योग्यता क्या है?

  • आयु सीमा: न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम : 30 वर्ष होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विषय में एकबैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत नम्बरों से पास होना जरूरी हैं।

आईबीपीएस में पेट क्या है?

2023?/क्या है IBPS RRB प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (PET)? बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) प्रत्येक वर्ष IBPS RRB आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद SC/ST या अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों की मदद के लिए IBPS RRB PET यानी प्री परीक्षा प्रशिक्षण (Pre Exam Training) आयोजित करता है.

आईबीपीएस क्लर्क जॉब क्या है?

IBPS Clerk :- बैंक में क्लर्क वह होता है जो ग्राहक के द्वारा दिए गए काम को पूरा करता हैं जैसे नगद रूपये जमा करना, नगद रूपये निकलना, पासबुक की एंट्री करवाना, RTGS NEFT करना आपका चेक जमा करना आदि ये कार्य जो करता है वह लिपिक यानि क्लर्क होता है।. ग्राहकों के प्रश्नों का समाधान करना, उन्हें दस्तावेज़ों और औपचारिकताओं से अवगत कराना और सीनियर मैनेजरों की सहायता करना ऐसी जिम्मेदारियां हैं जिन्हें एक क्लर्क को पूरा करना होता है.

आईबीपीएस एक सरकारी परीक्षा है?

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में एक केंद्रीय भर्ती एजेंसी है, जिसे समूह के रैंक पर युवा स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की भर्ती और नियुक्ति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। ए’ अधिकारीग्रुप ‘बी

आईबीपीएस के तहत आने वाले सभी बैंक या तो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हैं या सरकारी बैंक हैं, तो बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नौकरी की सुरक्षा है। अतः हाँ, आईबीपीएस क्लर्क एक स्थायी नौकरी (Permanent Job) है।

आईबीपीएस क्लर्क एडमिट कार्ड

आवेदक आईबीपीएस क्लर्क (IBPS Clerk) के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं| एडमिट कार्ड किसी भी उम्मीदवार को डाक द्वारा प्रदान नहीं किया जाएगा| प्रवेश पत्र 2 चरणों में जारी किया जाएगा: ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा और ऑनलाइन मुख्य परीक्षा| उम्मीदवार को वैध पहचान प्रमाण के साथ प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र में ले जाना चाहिए| एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के के चरण हैं, जैसे-आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|

2. होम पेज के बाईं ओर ‘क्लर्क सीआरपी’ पर क्लिक करें|

3. अब ‘आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के लिए एडमिट

. यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें|

5. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें|

आवेदकों को परीक्षा से पहले किसी भी सुधार के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा कट ऑफ

परीक्षा के प्रत्येक खंड में न्यूनतम अंक आईबीपीएस कट ऑफ के रूप में माना जाता है|

2. क्लर्क की भर्ती के दूसरे चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को आईबीपीएस कट ऑफ में उल्लिखित न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है|

3. नीचे दी गई तालिका आईबीपीएस प्रत्येक श्रेणी के लिए दोनों प्राथमिकताओं और मुख्य परीक्षा के लिए कट ऑफ का निर्देशन करती है, लेकिन यहयह पिछले परीक्षाओं पर आधारित है, इसको केवल हम पाठकों की जागरूकता के लिए पेश कर रहें है, जैसे-

श्रेणीप्रीमिम्स कट ऑफमुख्य कट ऑफ
एससी श्रेणी53.75145-150
एसटी श्रेणी41.50140
ओबीसी श्रेणी67.25130-135
सामान्य श्रेणी67.25128-130

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *